राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अवधि और ओ.आर.ओ.पी. का दायरा बढ़ाना प्रशंसनीय: संदीप जाखड़


अबोहर, 24 दिसंबर : केंद्र सरकार द्वारा देश की सरहदों व आंतरिक सुरक्षा के लिए जीवन समर्पित करने वाले लाखों सैनिकों को वन रैंक वन पैंशन योजना में संशोधन करके लाभ का विस्तार करने पर विधायक संदीप जाखड़ ने आभार जताया है। केंद्र सरकार के फैसले के हवाले से उन्होंने कहा कि संशोधित आदेश के अनुसार इस योजना का लाभ अब 20 लाख से बढक़र 25 लाख परिवारों को प्राप्त होगा। जिसके लिए केंद्र सरकार ने 8500 करोड़ रूपये का प्रावधान किया है।
श्री जाखड़ ने कहा कि ओ.आर.ओ.पी अर्थात वन रैंक वन पैंशन का लाभ पैंशन धारकों के अलावा युद्ध में शहीद होने वाले सैनिकों की विधवाओं और दिव्यांग सैनिकों को भी मिलेगा। इससे उनमें आत्मविश्वास व आत्मनिर्भरता की भावना बढ़ जायेगी।
विधायक ने राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत गरीबों को दिए जाने वाला मुफ्त अनाज को यकीनी बनाने वाली प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना की लाभ अवधि बढ़ाने के निर्णय को भी 80 करोड़ देशवासियों के लिए उपयोगी बताया है। इस योजना की शुरूआत मार्च 2020 में कोविड-संकट के चलते की गई थी जिसके तहत प्रति व्यक्ति 5 किलो गेंहू प्रतिमाह दिया जा रहा है। इसकी लाभ अवधि 31 दिसंबर को समाप्त होने जा रही थी जिसके कारण गरीबी रेखा के नीचे का जीवन बिता रहे परिवारों में चिंता की लहर दौड़ गई थी। इसे ध्यान में रखते हुए अब केंद्र सरकार ने यह योजना 31 दिसंबर 2022 के बाद भी जारी रखने का ऐलान किया है। यह कदम प्रशंसनीय है। उन्होंने कहा कि कोई भी सरकार जनहित में जो फैसला लेती है उसका समर्थन पार्टी हितों से ऊपर उठकर किया जाना हमारा नैतिक धर्म है।

CATEGORIES
TAGS
Share This

COMMENTS

Wordpress (0)
Disqus (0 )
Translate